एरोबिक्स से करें शारीरिक और मानसिक बीमारियां दूर

एरोबिक्स से करें शारीरिक और मानसिक बीमारियां दूर

सेहतराग टीम

हमारी सेहत के लिए एक्सरसाइज बहुत ही जरुरी है। इसलिए तो डॉक्टर और एक्सपर्ट रोजाना एक्सरसाइज की सलाह देते है। वहीं एक्सरसाइज का एक प्रकार एरोबिक्स भी माना जाता है और उसके अनेक फायदे भी होते हैं। एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है लेकिन कई बार एक्सरसाइज बोरिंग होने लगती है। ऐसी स्थिति में अगर आप एरोबिक्स का सहारा लें तो काफी बेहतर होगा। क्योंकि अगर आप रोजाना एरोबिक्स करते हैं तो वह आपके शरीर को ज्यादा फायदा होगा। तो आइए जानते है कि इसके क्या-क्या फायदे होते है?

पढ़ें- योग विज्ञान : मैं कहता ऑखन देखी

  • एरोबिक, मानसिक समस्याओं और खास तौर से तनाव व डिप्रेशन के लिए बेहद फायदेमंद है। यह तनाव को कम करने में बेहद मददगार है।
  • इसे करना सिर्फ आपकी शारीरिक सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है, बल्कि आपके दिमाग के लिए भी यह बेहद असरकारी एक्सरसाइज है, इससे एक साथ शरीर और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं।
  • एरोबिक्स अपनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह एक्सरसाइज का एक मजेदार तरीका है, जो आपको बिलकुल बोर नहीं होने देगा और सेहत के फायदे देगा सो अलग।
  • यह एक्सरसाइज ब्रेन की कोशिकाओं के नुकसान से बचाती है और ऑक्सीजन की बेहतर आपूर्ति में मदद करती है जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं।
  • वजन घटाने के मामले में इस एक्सरसाइज का कोई तोड़ नहीं। कम समय में वजन घटाने का यह बेहतरीन तरीका है। अगर मूड खराब है, या फिर आपको गुस्सा ज्यादा आता है, तो एरोबिक्सकरना आपके लिए बढ़िया विकल्प है।

इसे भी पढ़ें-

विराट प्राणायाम की असीम संभावनाएं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।